Watch Me Till Self Defence: सुनसान राह पर पुलिस का एप करेगा महिलाओं की निगरानी

भोपाल: सुनसान राह से महिलाओं को गुजरने पर उनकी सुरक्षा को लेकर पुलिस हाईटेक तरीके से नजर रखेगी। इसके लिए महिलाओं को सिर्फ अपने मोबाइल पर एक एप डाउन लोड करना होगा। सुनसान राह दिखते ही या कही जाने पर खतरे की आशंका पर महिला को एप के उस फीचर पर जाकर अपने गंतव्य तक जाने की जानकारी देना होगी। इसके बाद पुलिस महिला की पूरी लोकेशन पर सुरक्षा के लिहाज से नजर रखेगी।

हेल्पलाइन डायल 100 अब प्रदेश की महिलाओं की सुरक्षा के लिए वॉच मी टिल सेफ डिस्टेंस फीचर ला रहा है। डायल 100 एप में इस फीचर को जोड़ा जाएगा। यह महिला सुरक्षा और आपात स्थिति के लिए होगा। फीचर ऐसी स्थिति के लिए उपयोगी होगा, जिसमें कोई महिला पुलिस को मौके पर नहीं बुलाना चाहती है, लेकिन वह सुरक्षा के लिहाज से पुलिस की निगरानी में रहना चाहती है। इस फीचर का विकल्प चुनते ही डायल-100 के कंट्रोल रूम से तब तक महिला की निगरानी की जाएगी, जब तक वह अपनी बताई जगह तक नहीं पहुंच जाती।

ऐसे करेगा काम
नए फीचर Watch Me Till Self Defence से उन महिलाओं को मदद मिलेगी जिन्हें लगता है कि वे जिस रास्ते से जा रही हैं, वहां खतरा है। इस फीचर को चुनते ही महिला का मोबाइल नंबर डायल-100 के कंट्रोल रूम तक पहुंच जाएगा। एप व मोबाइल के जरिये उसकी लोकेशन कंट्रोल रूम को दिखती रहेगी। कंट्रोल रूम से महिला के रूट पर नजर रखी जाएगी। रूट अलग होने, किसी स्थान पर अधिक देर रूकने या निर्धारित अवधि में दूरी तय नहीं होने पर महिला से संपर्क किया जाएगा। फोन नहीं उठाने जैसी स्थिति बनने पर पुलिस तत्काल मौके पर पहुंच जाएगी। साथ ही एक पाइंट से अगले पाइंट पर खड़ी डायल-100 को भी सूचना दी जाएगी।